कमल की खेती कर के आप बना सकते है मोटा मुनाफा,जानिए कैसे

कमल की खेती कर के आप बना सकते है मोटा मुनाफा,जानिए कैसे आप तो जानते ही है की हमारे देश में कमल के फूल को लक्ष्मी माता का फूल कहा जाता है , आप तो जानते ही है की कमल वहां उगता है जहां कीचड होता है या गन्दा पानी होता है। लेकिन एक ख़ास बात ये भी है कि कमल की खेती आज देश में एक ऐसी खेती बन चुकी है जो हजारों किसानों के घर में खुशियों का कमल खिला चुकी है। माना जाता है कि कमल सिर्फ तालाब में या झील में ही उगते हैं लेकिन आज देश के हजारों किसान अपने खेतों में कमल की खेती करके मोटा पैसा कमा सकते है , और कमा भी रहे है , इसकी खेती से आपको भरपूर मुनाफा प्राप्त होने वाला है।

कमल द्वारा बनाई जाती है जड़ी बूटी

आपको बता दे की कमल के फूल से भी कई औषधियां तैयार की जाती है , कमल की जड़, कमल की बीज और कमल के फूल के कई औषधीय गुण हैं। कमल को पाचन शक्ति बढ़ाने और इन्सोम्निया यानी नींद समबन्धी रोग को दूर करने और साथ ही एंजायटी को दूर करने जैसी कई मामलों में कमल का एक विशेष महत्व है। कमल के पत्ते ,बीज और जड़ सभी का औषधीय रूप में विशेष महत्व है। जो किसान औषधीय खेती करते हैं उनके लिए कमल की खेती का एक विशेष महत्व है। क्योंकि कमल में औषधीय गुण होने के कारण मार्केट में इसकी काफी डिमांड है।

इसे भी जाने :- Vivo x100 Pro फ़ोन जो दे रहा है Samsung Galaxy s24 Ultra को कैमरा,प्रोसेसर और डिस्प्ले मे टक्कर वो भी आधी कीमत में 

कमल की खेती कर के आप बना सकते है मोटा मुनाफा,जानिए कैसे

कमल की खेती करने की आवश्यक सामग्री

आपको बता दे की आपको अगर खेती करना है तो आपको कमल की अच्छी किस्म के बीज खरीदने होंगे । तालाब या खेतों को कमल की खेती के लिए उपयोग में ला सकते हैं। मीठा जल होना जरूरी है, खाड़े जल में कमल की खेती नहीं हो सकती। आपको कमल की खेती करना है तो कमल के लिए ये सभी जरूरी है कमल की खेती कर के आप बना सकते है मोटा मुनाफा,जानिए कैसे।

इसे भी जाने :- अश्व गंधा की  खेती कर आप बना सकते है काफी बेहतरीन मुनाफा, इससे आसान विधि कोई नहीं बताएंगे जानिए

कमल की खेती करने की विधि

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की कमल की खेती मछलीपालन के साथ किया जाना उपयुक्त है, कमल की खेती यदि खेतों में किया जाता है तो गहरी जुताई का होना जरूरी होता है। जुताई के बाद खेत में कमल की जड़ लगाएं। कमल की जड़ लगाने के बाद पौधे आने तक उसकी ख़ास देखभाल करें। पौधे के आने के बाद पत्तियों और पत्तियों की स्वास्थ्य पर नजर रखें। अगर कीट लगता है तो नियमित रूप से नीम का तेल छिड़कें। खराब पत्ते को बाहर निकालें, जो पौधा खराब हो जाये उसे भी पानी से बाहर निकाल दें। अन्यथा वह खराब पौधा आपके कमल की खेती को नुकसान पहुंचाएगा ।

कमल की खेती में आवशयक मिट्टी

जैसा की आपको पता है की कमल की खेती वैसे तो पानी में होती है लेकिन पानी के जड़ में यदि काली मिट्टी बिछाई जाये तो बीज के अंकुरण में आसानी हो जाती है और किसान ज्यादा फसल की पैदावार कर पाते हैं। कमल की खेती करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। इससे आप तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।

इसे भी पढ़े :- अश्व गंधा की  खेती कर आप बना सकते है काफी बेहतरीन मुनाफा, इससे आसान विधि कोई नहीं बताएंगे जानिए

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *