MP News:मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने दिए सख्त निर्देश भूमि क्रय-विक्रय दस्तावेजों के पंजीयन में नियम विरूद्ध भुगतान करने पर होगी कार्रवाई

MP News:मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने दिए सख्त निर्देश भूमि क्रय-विक्रय दस्तावेजों के पंजीयन में नियम विरूद्ध भुगतान करने पर होगी कार्रवाई

 

मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव के निर्देशों के अनुपालन में जिला कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में गुरुवार को विभागीय समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सांसद श्री दुर्गादास उईके, विधायक बैतूल श्री हेमंत खंडेलवाल, आमला विधायक डॉ.योगेश पंडाग्रे, मुलताई विधायक श्री चंद्रशेखर देशमुख, भैंसदेही विधायक श्री महेन्द्र सिंह चौहान, घोड़ाडोंगरी विधायक श्रीमती गंगा उईके, कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी, सीईओ जिला पंचायत श्री अक्षत जैन, डीएफओ श्री विजयानन्तम टी.आर. उपस्थित रहे।

बैठक में जनप्रतिनिधियों द्वारा सुझाव दिया गया कि भूमि क्रय-विक्रय दस्तावेजों के पंजीयन के समय दस्तावेजों के क्रय विक्रय के प्रतिफल की राशि जो पंजीयन से पूर्व में ही आपस में आदान-प्रदान होती है तथा ऐसे पंजीयन दस्तावेज भू-माफिया एवं सूदखोरों के द्वारा किए जाते है, तो ऐसी गतिविधि को हतोत्साहित किया जाए। भुगतान बैंक चेक अथवा पंजीयक के समक्ष में कराया जाने का प्रयास किया जाए। इस पर कलेक्टर ने निर्देश दिए कि भू-माफिया या सूदखोरों के द्वारा शासन के निर्देशों के विपरीत कार्य किया जाता है तो मेरे संज्ञान में लाया जाए, ताकि कार्रवाई की जा सके।

बैठक में सांसद श्री दुर्गादास उईके ने कहा कि हम सबको मिलकर जिले के समग्र विकास के लिए तत्पर होकर कार्य करना चाहिए, ताकि आमजन को शासन की योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से शासन की योजनाओं को बेहतर रूप से क्रियान्वित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने पेसा एक्ट के तहत वन अधिकार अधिनियिम में लाभ देने और उसका सही क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़े –Multai News: किसान भाई हो जाए सावधान क्षेत्र में चोरी के हो रहे अनोखा मामले

MP News:मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने दिए सख्त निर्देश भूमि क्रय-विक्रय दस्तावेजों के पंजीयन में नियम विरूद्ध भुगतान करने पर होगी कार्रवाई

30 दिवस में बने 3 लाख आयुष्मान कार्ड

बैठक में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की समीक्षा की गई। कलेक्टर ने बताया कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत जन्म जात विकृति जैसे ह्दय में छेद, कटे-फटे होठ आदि के 215 केसेस की सर्जरी की गई है। इसी तरह आयुष्मान योजना के तहत 12 लाख लक्ष्य के विरूद्ध लगभग 10.68 लाख की उपलब्धि है। विगत 30 दिन में लगभग 3 लाख आयुष्मान कार्ड बनाए गए है। योजना अंतर्गत 80 करोड़ का बजट था, जिसमें से 60 करोड़ व्यय किए जा चुके है।

जन औषधी केन्द्र किया जाए स्थापित

बैठक में विधायक बैतूल ने जिले में प्रस्तावित 500 बेड के अस्पताल के लिए स्थल के चयन के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई त्वरित गति से किए जाने पर जोर दिया। जनप्रतिनिधियों ने जन औषधी केन्द्र स्थापित किए जाने के लिए कहा, ताकि नागरिकों को सस्ती दवाईयां उपलब्ध हो सके। इस पर कलेक्टर ने सीएमएचओ को जन औषधी केन्द्र स्थापित करने के लिए त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़े –MP News:प्रधानमंत्री ने प्रदेश को दी 7550 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों की सौगात जाने क्या क्या होने है विकाश कार्य

शिक्षकों की समय पर उपस्थिति सुनिश्चित की जाए

बैतूल विधायक श्री हेमंत खंडेलवाल ने कहा कि शिक्षक विद्यालयों में समय पर नहीं पहुंचते है। आए दिन विद्यालय में शिक्षकों के लेट पहुंचने की शिकायतें प्राप्त होती है। शिक्षकों की विद्यालयों में समय पर उपस्थिति सुनिश्चित करवाई जाए। इसी तरह शासकीय विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए विशेष प्रयत्न किए जाए। बैठक में बताया कि जिले के 1 हजार 31 विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरित किए गए है। इसी तरह 247 विद्यार्थियों को ई-स्कूटी से लाभान्वित किया गया है। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि बीईओ एवं बीआरसी प्रत्येक दिवस स्कूलों का निरीक्षण कर शिक्षकों की समय पर उपस्थिति एवं स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ाने में विशेष प्रयास करेंगे।

पशु पालन एवं डेयरी विभाग करें पशुओं का उपचार

आमला विधायक डॉ.योगेश पंडाग्रे ने कहा कि जिले में पशुओं का उपचार करने के लिए पशु चिकित्सकों का अभाव है। जिसकी पूर्ति की जानी चाहिए। बताया गया कि 1962 चलित पशु चिकित्सा इकाई द्वारा 9 हजार 429 प्रकरण अटेंड किए गए। आचार्य विद्या सागर गो संवर्धन योजना के तहत 29 की उपलब्धि हासिल की गई है। जिले में पशु उपचार बधियाकरण, टीकाकरण निरंतर किया जा रहा है।

रेत का उचित मूल्य पर विक्रय किया जाए

बैठक में रेत के उचित मूल्य पर विक्रय किए जाने एवं रेत के अनियमित कारोबार पर अंकुश लगाने के लिए जनप्रतिनिधियों ने जोर दिया। इस पर कलेक्टर ने खनिज अधिकारी को निर्देशित किया कि शासन के निर्धारित प्रावधानों के अनुरूप रेत का खनन किया जाए एवं उचित मुल्य पर रेत उपलब्ध कराई जाए। अन्यथा कार्रवाई की जाएगी। बैठक में जनप्रतिनिधियों ने जिन ग्राम पंचायतों मेें सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानें नहीं है वहां पर दुकान खोलने के लिए कहा। बताया गया कि 800 कार्ड से अधिक वाली पंचायतों में नई दुकानें खोली जा सकती है।

प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना, पीडब्लयूडी एवं पीएचई की की गई समीक्षा

बैतूल विधायक ने कहा कि वर्ष 21-22 से पूर्व के कार्य जो पूर्ण नहीं किए गए है ऐसे ठेकेदारों पर कार्रवाई की जाए और 5 वर्षों तक मेंटेनेंस का कार्य भी करवाया जाए। विधायक मुलताई श्री चंद्रशेखर देशमुख ने पीएचई अंतर्गत जल निगम के कार्य जो शुरू नहीं किए गए है, उन्हें तत्काल प्रारंभ करने एवं पूर्ण कार्यों के लोकार्पण के लिए कहा।

मनरेगा अंतर्गत 78 प्रतिशत लेवर बजट की पूर्ति की गई

सीईओ जिला पंचायत श्री अक्षत जैन ने बताया कि इस वित्तिय वर्ष में अब तक मनरेगा अंतर्गत 78 प्रतिशत लेवर बजट की पूर्ति की गई है। जिसे मार्च तक शत प्रतिशत कर लिया जाएगा। विधायक आमला श्री पंडाग्रे ने कहा कि जिन पंचायतों में अधिक राशि रखी है, वहां अधिक से अधिक विकास कार्य किए जाए। भैंसदेही विधायक श्री चौहान ने कहा कि पंचायतों में उपलब्ध राशि एवं टाईट मद, अनटाईट मद में कौन-कौन से कार्य किए जा सकते है इसकी जानकारी ग्राम पंचायतों में चस्पा की जाए। साथ ही पंचायतों द्वारा आगामी दिनों में किए जाने वाले कार्यों की प्राथमिकता सूची भी चस्पा की जाए। घोड़ाडोंगरी विधायक श्रीमती गंगा उईके ने कहा कि ग्रामवासियों को शासकीय योजनाओं की जानकारी देते हुए अधिक से अधिक हितग्राही मूलक कार्य एवं सामुदायिक मूलक कार्य किए जाए।

स्वीकृत पुराने कार्य पूर्ण नहीं करने पर होगी कार्रवाई

कलेक्टर ने कहा कि जिन पंचायतों में राशि है और वे स्वीकृत पुराने प्रगतिरत कार्यों को पूर्ण नहीं कर रहे है उनके सरपंच एवं सचिव को पद से पृथक करने की कार्रवाई की जाएगी। साथ ही यदि पंचायत के स्वामित्व में जमीन है तो उसका पंचायत की आय बढ़ाने, कॉमर्शियल उपयोग के लिए प्रयास किए जाएंगे।

वनाधिकार अधिनियम के आवेदन 29 फरवरी तक निराकरण करें

सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग की समीक्षा के दौरान संज्ञान में आया कि वनाधिकार अधिनियम अंतर्गत प्राप्त व्यक्तिगत दावे 7 हजार 787 एवं एमपी वन मित्र पोर्टल पर दर्ज व्यक्तिगत दावे 6 हजार 303 है। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि 29 फरवरी तक सभी पेंडिंग दावों का निराकरण कर दिया जाए।

आजीविका प्लाजा की स्थापना

सीईओ जिला पंचायत ने बताया कि कोठीबाजार स्थित पुराना बस स्टैंड के पास जिला पंचायत की 37 हजार वर्ग फीट जमीन पर 5 करोड़ की लागत से 68 दुकानों का आजीविका प्लाजा निर्मित किया जाएगा। जिसमें ग्रामीणजन एवं स्व सहायता समूह की महिलाएं शहरी स्थान पर व्यवसाय कर सकेंगी। यहां पर चौपाटी जोन एवं दीदी मॉल तथा मनोरंजन स्थल भी स्थापित किया जाएगा।

29 फरवरी को पीएम के कार्यक्रम के लाईव प्रसारण में नागरिकों को जोड़ा जाए

प्रधानमंत्री के 29 फरवरी के प्रस्तावित कार्यक्रम में अधिक से अधिक नागरिकों को लाईव प्रसारण दिखाने के लिए कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में 227 करोड़ के कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया जाएगा। जिसमें अधिक से अधिक नागरिकों की सहभागिता सुनिश्चित की जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *