इस तरह से करेले की खेती की जाये तो कुछ ही समय में बन जाएंगे मालामाल,जानिए

इस तरह से करेले की खेती की जाये तो कुछ ही समय में बन जाएंगे मालामाल,जानिए सबसे पहले आपको इसकी खेती करने के पहले कुछ बातो का ध्यान रखना होगा , आपको बता दे की किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार उन्हें रबी और खरीफ की मुख्य फसलों के अलावा सब्जियों और फलों की खेती पर जोर दे रही है। इसके लिए सरकार की ओर से किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। ताकि किसान फसले उगाए और इससे उन्हें तगड़ी कमाई हो और हमारा देश कृषि के क्षेत्र में और आगे बढ़े।

खेती के लिए इस तरह की मिट्टी आवश्यक है

आपको अगर करेले की खेती करना है तो आपको इसके लिए उपजाऊ मिट्टी होनी चाहिए अगर आपको पता नही है तो बता दे की इसकी खेती के लिए बलुई दोमट मिट्टी सबसे अच्छी मानी जाती है। इसके अलावा नदी किनारे की जलोढ़ मिट्टी भी इसकी खेती के लिए अच्छी होती है। आप इन उपजाऊ मिट्टी में इसकी खेती करके करेले की खेती से अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते है।

इसे भी जाने :- Honda SP125 बाइक आ गयी raider के लिए अपने मजबूत और तगड़े फीचर्स लेकर 

इस तरह से करेले की खेती की जाये तो कुछ ही समय में बन जाएंगे मालामाल,जानिए

कितने तापमान की आवश्यकता है

आपको बता दे की करेले की खेती करने के लिए आपको अधिक तापमान की जरुरत नहीं होती है। इसकी अच्छे उत्पादन के लिए 20 डिग्री सेंटीग्रेट लेकर से 40 डिग्री सेंटीग्रेट के बीच तापमान होना चाहिए। इसकी खेती के लिए खेत में नमी बनाए रखना जरूरी है। नमी वाली जमीन में इसकी खेती उत्तम होती है।

इसे भी पढ़े :- Nokia Alpha Max75 5G फ़ोन आ गया हैं अपने तगड़े लुक और फीचर्स के साथ,जिसने किया ग्राहकों को हैरान 

करेले की निम्न किस्मे

आपको बता दे की इसकी खेती करने के लिए आपको इसकी किस्मों के बारे में जानना आवश्यक है आपको बता दे की हमारे किसान भाई अपने क्षेत्र के अनुसार इसका चयन कर सकते हैं। करेले की कुछ खास जिसमे कल्याणपुर बारहमासी, पूसा विशेष, हिसार सलेक्शन, कोयम्बटूर लौंग, अर्का हरित, पूसा हाइब्रिड-2, पूसा औषधि, पूसा दो मौसमी, पंजाब करेला-1, पंजाब-14, सोलन हरा और सोलन सफ़ेद, प्रिया को-1, एस डी यू- 1, कल्याणपुर सोना, पूसा शंकर-1 है आपको इन किस्मों की खेती से बहुत अच्छे करेले प्राप्त हो जाएंगे इस तरह से करेले की खेती की जाये तो कुछ ही समय में बन जाएंगे मालामाल।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *