घर पर बैठे बैठे कर सकते हैं ये बिजनेस होगी बहुत ही तगड़ी कमाई जाने बिजनेस की जानकारी

घर पर बैठे बैठे कर सकते हैं ये बिजनेस होगी बहुत ही तगड़ी कमाई जाने बिजनेस की जानकारी आप तो जानते हो कि भारत के किसानों को केंचुआ खातिर कितनी आवश्यकता पड़ती है और यह कितनी मार्ग में रहता है। केंचुआ खाद या वर्मीकम्पोस्ट पोषण पदार्थों से भरपूर एक उत्तम जैव उर्वरक है। यह केंचुआ आदि कीड़ों के द्वारा वनस्पतियों एवं भोजन के कचरे आदि को विघटित करके बनाई जाती है। वर्मी कम्पोस्ट में बदबू नहीं होती है और मक्खी एवं मच्छर नहीं बढ़ते है तथा वातावरण प्रदूषित नहीं होता है।

यह भी पढ़ें:-OnePlus ने कर दिया है लॉन्च अपना HD कैमरा क्वालिटी वाला फोन,इसके फीचर्स देख होंगे आप हैरान 

घर पर बैठे बैठे कर सकते हैं ये बिजनेस होगी बहुत ही तगड़ी कमाई जाने बिजनेस की जानकारी

घर से ही शुरू करो ये बिज़नेस

वर्मी कंपोस्ट यूनिट को शुरू करने के लिए सबसे पहले यह ध्यान रखें की आपको इसके लिए एक खाली स्थान की आवश्यकता पड़ने वाली है। इसी के साथ आपको पशुओं का गोबर पॉलीथिन शी आवश्यकता पड़ेगी और खास पूछ के माध्यम से आप इस प्लांट को शुरू कर सकते हैं। वर्मीकम्पोस्ट का उपयोग किसी भी फसल में किया जा सकता है । सब्जियों की फसल से बेहतर उत्पादन लेने के लिये बुवाई या रोपाई से पहले और कुछ फसलों में मिट्टी चढ़ाने के बाद 40-50 क्विंटल प्रति एकड़ के हिसाब से वर्मीकंपोस्ट डालनी चाहिये. सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है । जैविक पदार्थ एवं गोबर को बराबर मात्रा में मिलाकर, पानी सिंचकर, छायादार स्थान में 20 दिन तक सड़ने के लिए रखना।

यह भी पढ़ें:-बाजार में और एक नए रूप के साथ आ रही Maruti Alto 800 car जाने क्या है चमचमाते फीचर्स

घर पर बैठे बैठे कर सकते हैं ये बिजनेस होगी बहुत ही तगड़ी कमाई जाने बिजनेस की जानकारी

घर बैठे कमाई

हम आपको बता दे कि हम इस बिजनेस को बिजनेस को घर पर भी कर सकते हैं। इस बिजनेस से आप छाप सकते हो बहुत सारा पैसा इसी के साथ कंपोस्ट खाद बहुत सारे लाभ होते हैं यदि आप इसे ऑनलाइन भेजते हैं तो यहां हर महीने 20 से 30000 हजार रुपए तक आपको आसानी से बैठे-बैठे काम कर देंगे या बिजनेस। इस कंपोस्ट की मांग मार्केट में बहुत ज्यादा पढ़ चुकी है बढ़ चुकी है।

यह भी पढ़ें:-खेतो की रानी आ गई बाजार में अपना लग्जरी लुक लेके Mahindra Bolero, प्रीमियम फीचर्स धांसू माइलेज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *